Thursday 21 February 2019

रोज 10 मिनट निकालकर करें ये 5 एक्सरसाइज, शरीर रहेगा फिट

घर पर ही रोजाना सिर्फ 10 मिनट निकालकर भी खुद को फिट रख सकते हैं।
वर्कआउट की शुरुआत से पहले 1 मिनट का वर्कआउट जरूरी है।
पेट की खास एक्सरसाइज, जो एक सप्ताह में घटाएगी 1 इंच चर्बी।


फिट बॉडी और शरीर में जमा चर्बी को कम करने के लिए अगर आप जिम नहीं जा सकते हैं, तो कोई बात नहीं। घर पर ही रोजाना सिर्फ 10 मिनट निकालकर भी आप खुद को फिट रख सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं 10 मिनट में की जाने वाली ऐसी five एक्सरसाइज, जिनसे आपके पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाएगा। इन सभी एक्सरसाइज को रोजाना करने पर आप न सिर्फ आपका शरीर फिट दिखेगा, बल्कि आप बहुत सारे रोगों से भी बचे रहेंगे।



सबसे पहले स्ट्रेचिंग है जरूरी
स्ट्रेचिंग से वर्कआउट की शुरुआत करना हमेशा फायदेमंद है क्योंकि यह शरीर को लचीला बनाती है। इससे एक्सरसाइज के दौरान मांसपेशियों पर अधिक तनाव नहीं पड़ता। इसके लिए पहले सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को ऊपर की ओर करें और शरीर को खीचें, फिर हाथों को नीचे लाएं व पंजे छूने का प्रयास करें।

इसे भी पढ़ें:- इन खास स्ट्रेच से five मिनट में दूर करें पीठ और कमर दर्द, जानें क्या है विधि

पुशअप्स करें
सीने और कंधे को चौड़ा करने के साथ यह हाथों को मजबूत बनाकर पेट की मांसपेशियों के लिए भी एक बेहतर वर्कआउट है। इसे करते वक्‍त ध्‍यान रखें कि जब आप ऊपर की तरफ जायें तब सांसों को अंदर खींचे और नीचे आते वक्‍त सांसों को बाहर कीजिए। एक मिनट तक इसे करने के बाद 10-15 सेकेंड तक आराम करें।

कमर के लिए एक्सरसाइज
सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने पैरों को समानान्तर रखते हुए खोलें। अपने हाथों को सिर के ऊपर की तरफ ले जाएं और सीधा करें। फिर अपने दोनों हाथों की उंगलियों को एक-दूसरे से हलका सा जोड़ लें। अब पहले बायीं तरफ जितना हो सके नीचे की ओर झुकें। ध्यान रखें इस अवस्था में आपके घुटने मुड़ने न पाएं। पेशियों में खिंचाव महसूस होने तक अपने हाथों को एक साइड (यानी बायीं तरफ) में नीचे की ओर खींचें। आराम की मुद्रा में आएं। अब दूसरी तरफ यही प्रक्रिया दोहराएं। ऐसा दस बार करें।

इसे भी पढ़ें:- सीढ़ियों पर करें ये 5 एक्सरसाइज, 5 इंच तक घट जाएगी पेट की चर्बी

पीठ और हिप्स के लिए एक्सरसाइज
जमीन पर आराम की मुद्रा में लेट जाएं। अब अपने टखनों को हाथ से पकड़कर घुटनों को सीने के पास लाने की कोशिश करें। पीठ जितना हो सके सीधी रखने की कोशिश करें। सांस खींचते हुए ठोड़ी को अपनी गर्दन पर लगाने की कोशिश करें। अपने शरीर को आगे और पीछे से हलका रोल करने की कोशिश करें। सांस छोड़ें। ऐसा दस बार दोहराएं।

पेट के लिए खास एक्सरसाइज
पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को सिर के पीछे रख लें। कंधों को धीरे-धीरे उठाएं। इससे आपको एब्डॉमिन में खिंचाव महसूस होगा। कंधों को वापस नीचे ले आएं। कंधों को ऊपर की तरफ उठाते वक्त सांस बाहर छोड़ना है और नीचे ले जाते वक्त सांस अंदर लेना है। जब कंधे ऊपर उठा रहे हैं , तो हाथों से सिर को सिर्फ सपोर्ट देना है। यह एब्डॉमिनल मसल्स को मजबूत बनाती है।

No comments:

Post a Comment