Friday 22 February 2019

दूध की मलाई सर्दी में त्वचा के लिए है वरदान, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

मलाई आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है।
चेहरे पर प्राकृतिक निखार और दाग-धब्बे रहित त्वचा पाने के लिए मलाई का प्रयोग करें।
रात में सोते समय मलाई का प्रयोग करना ज्यादा फायदेमंद होता है।
अगर आप खूबसूरत, निखरी हुई त्वचा चाहती हैं, तो दूध की मलाई आपके लिए बहुत फायदेमंद है। सर्दियों में त्वचा का रूखापन, दाग-धब्बे, निखार की कमी जैसी कई समस्याएं आपको परेशान करती हैं। मलाई इन सभी समस्याओं को चुटकियों में ठीक करती है और आपको मिलती है साफ बेदाग और निखरी हुई त्वचा। मलाई सेहत के लिए फायदेमंद होती है। हालांकि ज्यादा फैट होने के कारण कुछ लोग मलाई खाने से कतराते हैं। लेकिन त्वचा की समस्याओं के लिए आपको मलाई खाना नहीं, बल्कि त्वचा पर लगाना है। आइए आपको बताते हैं मलाई से बनने वाले 5 लगाने के 15 मिनट बाद गीले हाथों से चेहरे को खूब मलें व सारा आटा रगड़ कर हटा लें। इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की झुर्रियाँ व झाइयाँ दूर हो जाती हैं।

इसे भी पढ़ें:- आंखों के आसपास हो गई हैं झुर्रियां? इन्हें हटाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं खास सीरम

चेहरे पर ग्लो और निखार के लिए मलाई का फेसपैक
मलाई में बेसन, मुल्तानी मिट्टी, संतरे का छिलके का पाउडर, सेब को पीस कर उबटन बना लें। इसे चेहरे व हाथों पैरों में लगाया जा सकता है। इससे त्वचा साफ व मुलायम होती है। चेहरे तथा कोहनियों पर लगाने से रंग में निखार आता है।झुर्रियाँ और त्वचा के धब्बे दूर हो जाते हैं। त्वचा की नमी बनी रहती है। जिससे चेहरा ग्लो करने लगता है। साथ ही त्वचा के फटने जैसी समस्या भी नहीं होती है। मलाई त्वचा का रूखापन दूर करके उसे स्वाभाविक कोमलता प्रदान करती है। बेसन दाग-धब्बों को दूर करता है।

त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए मलाई
रोजाना चेहरे पर मलाई लगाने से चेहरा लंबे समय तक जवां रहता है। मलाई में मौजूद प्रोटीन और विटामिन स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन जवां बनी रहती है।

No comments:

Post a Comment