Friday 22 February 2019

मुंहासे और दाग धब्‍बों से छुटकारा दिलाता है पपीते का ऐसा प्रयोग, चेहरे पर आता है ग्‍लो

पपीता एक अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ उष्णकटिबंधीय फल है।
यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो सूजन को कम कर सकता है!
बीमारी से लड़ सकता है और आपको युवा दिखने में मदद कर सकता है। 
पपीता एक अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ उष्णकटिबंधीय फल है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो सूजन को कम कर सकता है, बीमारी से लड़ सकता है और आपको युवा दिखने में मदद कर सकता है। पपीता सेहत के साथ-साथ सौंदर्य भी संवारता है। यह रंग निखारता है, मुंहासे दूर करता है और साथ ही त्वचा की कई समस्याओं को भी दूर करता है। उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आनी शुरू हो जाती हैं। लेकिन, रोज पपीते का सेवन करने से आप इस समस्या को दूर रख सकते हैं। 



पपीते में पोषण 
एक छोटा पपीते में (152 ग्राम) पोषण होता है

कैलोरी: 59
कार्बोहाइड्रेट: 15 ग्राम
फाइबर: three ग्राम
प्रोटीन: 1 ग्राम
विटामिन सी: RDI का 157%
विटामिन ए: आरडीआई का 33%
फोलेट (विटामिन बी 9): RDI का 14%
पोटेशियम: RDI का 11%
कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी1, बीthree, बीfive, ई और के की भी कुछ मात्रा होती है। 
दाग धब्बे हटाए
अगर आपके चेहरे पर काले-काले धब्बे हो गए हों तो खीरे, पपीता और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लेप करें। जब यह लेप सूख जाए तो इस मिश्रण को दोबारा लगायें। इस प्रकार सूखने पर तीन-चार बार इस लेप को चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लेप को बीस मिनट लगा रहने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। पपीते का पैक दो मुंहे बालों से निजात दिलाने में कारगर है। एक पका हुआ आधा पपीता लें (यदि बाल लंबे हैं तो अधिक पपीते की जरूरत पड़ सकती है), इसे छीलें और बीजों को बाहर निकाल लें। इसके गूदे को आधा कप दही के साथ मिलाएं और बालों में लगाएं। इसे आधे  घंटे के लिए छोड़ दें और सिर को सामान्य पानी से धो लें।

डेड स्किन हटाए
पपीते में बीटा हाइड्रॉक्सिल एसिड यानी बीएचएए रसायन पाया जाता है। बीएचएए एक्सफोलिएंट का काम करता है। यानी इसमें त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने की क्षमता होती है, जिससे त्वचा ज्यादा मुलायम और चिकनी होती है। साथ ही यह फल बीएचएए के जरिए त्वचा की गंदगी और तेल को भी हटाता है, जो मुहांसे का मुख्य कारण है।पपीते में एक गुण यह भी है कि इससे नियमित स्क्रब करने से चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे हल्के हो जाते हैं और रंग भी निखरता है। पपीता लेकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इसे चेहरे पर पांच मिनट तक मलें फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

इसे भी पढ़ें: पुरुषों को कामयाब बनाती हैं उनकी ये 5 आदतें, लोग होते हैं प्रभावित

सन बर्न 
पपीता का फेस पैक सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। यह सन बर्न की समस्या से राहत दिलाता है। आधा कप पपीता लें और उसे दूध में पीस लें। इस लेप को चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट के बाद चेहरा धो दें। पपीते का गूदा, शहद और दही को मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे पानी से साफ करें। लगातार दिन में एक बार इस पैक के इस्तेमाल से मुंहासे पूरी तरह खत्म हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: पुरुषों के लिए भी जरूरी है त्‍वचा और बालों की देखभाल, जानें ये eight ग्रूमिंग टिप्‍स

पपीता खाने के फायदे 
मीठा होने के बावजूद कैलोरी में कम पपीते को वजन कम करने वाले लोगों को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, पपीता में मौजूद फाइबर आपको संतुष्ट और पूर्ण महसूस करवाने के साथ आंतों के कार्यों को ठीक रखता है जिसके फलस्‍वरूप वजन घटाना आसान हो जाता है।
पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है जो आपकी रक्त-शिराओं में कोलेस्ट्रोल के थक्कों को  बनने देता। कोलेस्ट्रोल के थक्के दिल का दौरा पड़ने और उच्च रक्तचाप समेत कई अन्य ह्रदय रोगों का कारण बन सकते हैं। 
आपकी इम्‍यूनिटी विभिन्‍न संक्रमणों के विरूद्ध ढाल का काम करती हैं। केवल एक पपीते में इतना विटामिन सी होता है जो आपके प्रतिदिन की विटामिन सी की आवश्यकता का लगभग 2 hundred प्रतिशत होता है। इस तरह से ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

No comments:

Post a Comment