Friday 22 February 2019

9 से 6 की जॉब के साथ ऐसे रखें खुद को फ्रेश, कभी नहीं होगा मानसिक तनाव

ऑफिस तो हर कोई जाता है लेकिन इस दौरान फ्रेश और एक्टिव रहना बहुत बड़ी चुनौती होती है। अक्सर हमारे ऑफिस में कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हम बहुत पसंद करते हैं जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें देखते ही मूड खराब हो जाता है। इसलिए अलावा भी ऑफिस में मूड खराब होने की कई वजह होती है। कई बार हमें असाइन्ड किया हुआ प्रोजेक्ट पूरा नहीं होता है या फिर हमारे टारगेट्स अधूरे रह जाते हैं। ऐसी चीजें सीधे तौर पर व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित करती हैं। सिर्फ यही नहीं इससे प्रोफेशनल के साथ साथ पर्सनल लाइफ भी खराब होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप ऑफिस के दौरान काफी खुश और फ्रेश रह सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स—

ऑफिस में फ्रेश दिखने के आसान टिप्स
सुबह अगर नाश्ता अच्छी तरह किया हो तो दिन भर तनाव नियंत्रित करने में मदद मिलती है। सुबह नाश्ते में वह ही लें, जिसे आप बेहद पसंद करते हैं, जैसे परांठे या सैंडविच या इडली आदि। ध्यान रहे, शरीर में पानी की कमी करने वाले नाश्ते से परहेज करें। चाय भी लें, तो ग्रीन टी या ब्लैक टी या फिर हर्बल टी लें, जो आपके शरीर की सुपाच्य प्रणाली में लाभप्रद हो। अगर दही ले रहे हैं, तो चाय-कॉफी से परहेज करें। अंकुरित अनाज के साथ सोंठ आदि की चटनी का सेवन न करें। ये स्वाद को बढ़ाती है, पर पचने में देर करती है।
इसे भी पढ़ें : रोज सिर्फ five मिनट करें ये काम, कभी नहीं होगा गर्दन या ऊपरी पीठ में दर्द

एक रिसर्च के अनुसार, काम के दौरान संगीत सुनने से सकारात्‍मक ऊर्जा मिलती है और जिससे दिमाग ज्‍यादा एकाग्र होता है। जिसका असर आदमी के काम पर पड़ता है और वह काम को अच्‍छे तरीके से करता है। इसलिए काम के दौरान संगीत सुनने की आदत डालें।
ऑफिस में काम के दौरान सबसे ज्‍यादा परेशानी बैक पेन से होती है। जब यह होती है तो लोगों का मूड खराब हो जाता है। जिसका सीधा असर उनके काम पर पड़ता है। इसलिए इस दर्द यानि कि पीठ में दर्द का सबसे बड़ा कारण है कुर्सी, अगर कुर्सी पर बेढंगे तरीके से बैठा जाए तो बैक पेन होता है। इससे बचने के लिए गर्दन के व्‍यायाम कीजिए।
अगर आप आफिस में काम के दौरान थक गए हैं या बोर हो रहे हैं तो ज्‍यादा देर तक कुर्सी पर बैठने की बजाय थोड़ी देर टहल लीजिए। इस दौरान आप अपने साथियों से बात कर सकते हैं। ऐसा करने शरीर में खून का संचार तेजी से होगा और नींद भी नही आएगी।
लड़कियों का अगर लुक अच्छा है तो उनका मूड भी हमेशा अच्छा ही रहता है। इसलिए आप आफिस में समय मिलने पर मेकअप भी कर सकती हैं। फेशियल वाइप्स चेहरे को साफ करने के लिए इस्तेमाल होता है। लड़कियों के पर्स और वर्क डेस्क पे फेशियल वाइप्स जरूर होना चाहिए। क्या पता आपका मेकप कब आपको धोखा दे दे और आपके चेहरे को खूबसूरत बनाने की जगह और खराब कर दे। इसलिए कभी-कभी अपने चेहरे को इनसे साफ करें ताकि ये आपके चेहरे की गंदगी को हटा कर उन्हें एक फ्रेश लुक दें।
अपने काम के बारे में अपने बॉस से डिस्‍कस कीजिए। अगर आपके दिमाग कोई नया प्लॉन आ रहा है तो उसे अपने तक ही सीमित रखने या बताने में शर्म महसूस करने के बजाय तुरंत अपने बॉस के साथ डिसकस करें। अपने आइडिया और प्‍लानिंग्‍स के बारे में बात कीजिए। इससे आपको शुकून मिलेगा साथ ही संतु‍ष्टि भी।
इसे भी पढ़ें : आपकी बीमारियां भी बन सकती हैं सिरदर्द का कारण, जानें लक्षण और समाधान

नींद का अभाव भी ऑफिस में उबासी लाता है। सोने के ढंग से भी नींद प्रभावित होती है। अपर्याप्त नींद से आपकी उत्पादक क्षमता प्रभावित होती है, साथ ही तनाव को बढ़ाती है और भूख को कम करती जाती है, क्योंकि भूख को नियंत्रित करने वाले दो मुख्य कारक हैं- लेप्टिन तथा ग्रेलइन हार्मोन्स का असंतुलन भी नींद के सामान्य चक्र को बाधित करता है। कम से कम छह घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

No comments:

Post a Comment