Friday 22 February 2019

आपकी ये 5 आदतें आपकी जिंदगी को कर रही हैं कम, हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

जिंदगी कितनी लंबी होगी ये बहुत हद तक जीवनशैली पर निर्भर करता है।
दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें जिन बीमारियों से होती हैं वो हार्ट अटैक, कैंसर और डायबिटीज हैं।
लाइफस्टाइल से जुड़ी इन बीमारियों से बचने के लिए इन आदतों को छोड़ना जरूरी है।
कई शोध बताते हैं कि इंसान की जिंदगी कितनी लंबी होगी ये काफी हद तक उसकी जीवनशैली यानी लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। अगर आपकी लाइफस्टाइल खराब है, तो कई तरह के रोगों और शरीर के अंगों की कमजोरी के कारण कई अंग समय से पहले काम करना बंद कर देते हैं। दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतों का कारण दिल की बीमारियां, डायबिटीज, कैंसर और ब्लड प्रेशर हैं। ये सभी बीमारियां खराब जीवनशैली से जुड़ी हुई हैं। ऐसे में अगर आप लंबी और स्वस्थ जिंदगी चाहते हैं, तो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे। आइए आपको बताते हैं कौन सी आदतें आपके लिए खराब हैं।



नींद की कमी से समस्याएं
स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रखने के लिए भरपूर नींद को बहुत बड़ा योगदान होता है। जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, उनमें अंजाने में ही कई स्वास्थ्य समस्याएं घर करने लगती हैं। कार्यों को अच्‍छे स्‍तर पर करने के लिए किसी भी व्‍यक्ति को हर रात कम से कम 6-7 घंटे की भरपूर नींद लेने की आवश्‍यता होती है। रोजाना 5 घंटे से कम नींद लेने पर प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) कमजोर होने लगती है, और हृदय रोग, उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर), वजन और मधुमेह (डायबिटीज) की समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ये ऐसे रोग हैं जिनके कारण दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं।

इसे भी पढ़ें:- इन four पोजीशन में सोने से बेहतर होता है आपका स्वास्थ्य, जानें कारण

सुबह का नाश्ता अक्सर छोड़ देना
सुबह का नाश्‍ता न करने से आप अगले आहार में जरूरत से ज्‍यादा खाने लगते हैं। ज्‍यादा खाने से मोटापा, हृदय रोग, स्‍ट्रोक और कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। सुबह का नाश्‍ता नहीं करने वाले लोगों में वजन बढ़ने की समस्‍या अधिक पाई जाती हे। सुबह का नाश्‍ता न करने से आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है। इसके अलावा अंगों को पर्याप्त ऊर्जा न मिलने के कारण अंग धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं।

शराब पीने की लत
नशे में इंसान बहुत लापरवाह हो जाता है और निर्णय लेने की क्षमता खो देता है। जो वास्‍तव में आपके लिए बहुत बुरा होता है। नेशनल हेल्‍थ सर्विस के अनुसार, पुरुषों को एक दिन में शराब के three से four पैक और महिलाओं को 2 से 3 पैक से ज्‍यादा नहीं लेना चाहिए। शराब का अत्यधिक सेवन लीवर को बहुत ज्यादा प्रभावित करता है। इससे लिवर के रोगों के अलावा दिल का दौरा, प्रजनन क्षमता में कमी (इन्फर्टिलिटी), कैंसर और हाई ब्लड प्रेशर की समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:- गहरी और सुकून की नींद चाहिए तो घर पर ऐसे बनाएं पिलो स्प्रे, दूर होंगे थकान और तनाव

घंटों एक जगह पर बैठना
ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित में हुए एक शोध के अनुसार, एक दिन में तीन घंटे से अधिक लगातार बैठना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। अगर आप ऐसी नौकरी में हैं जिसमें घंटों एक जगह पर बैठना पड़ता है, तो लंबे समय में आपकी उम्र के दो साल कम कर सकता है। लगातार बैठना कैंसर, हृदय रोग और उच्‍च रक्तचाप की संभावना को बढ़ा देता है।

न हंसने से भी होती हैं कई समस्याएं
हंसना वास्‍तव में सबसे अच्‍छी और सबसे सस्‍ती दवा है। दुनिया के सभी जीवों में हंसने की क्रिया सिर्फ इंसान करते हैं। हंसने पर कार्डियोलोजी के इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हंसने की प्रवृति हृदय रोग से रक्षा कर सकती हैं। जो व्यक्ति बहुत कम हंसते हैं उनकी जिंदगी तनावों या उलझनों से भरी होती है या वो हर समय गंभीर बने रहना चाहते हैं। ये गंभीरता या तनाव धीरे-धीरे उनकी जिंदगी को कम करते जाते हैं। हंसी तनाव को कम, रक्तचाप में सुधार, शरीर के अंगों को ऊर्जा और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है। इसके विपरीत न हंसने वाले लोग इन सबसे पी‍ड़ित रहते हैं।

No comments:

Post a Comment